ब्रिक्स शिखर सम्मलेन में पीएम नरेंद्र मोदी और तुर्की राष्ट्रपति तय्यब एर्दोगान के बीच हुई खास मुलाक़ात: जानिए पूरा मामला

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफ्रीकी देशों के दौरान ब्रिक्स शिखर सम्मलेन में भी भाग लिया इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स देशों के प्रतिनिधियों से खास मुलाकात भी की. दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुए इस सम्मलेन में मोदी की कई नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता भी हुई.

इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खास तौर पर तुर्की राष्ट्रपति रजब तय्यब एर्दोगान से भी मुलाकात की. दूसरी बार तुर्की के राष्ट्रपति बने रजब तय्यब एर्दोगान और प्रधानमंत्री मोदी की यह मुलाकात काफी जोशीली रही दोनों नेता पुरे जोश और उत्साह के साथ मिले.

मोदी और एर्दोगान के बीच इस दौरान द्विपक्षीय वार्ता के लिए एक बैठक भी हुई जिसमें दोनों नेताओं ने बातचीत की. इसके बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट करके जानकारी दी है. इसके आलावा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रविश कुमार ने ट्विट के जरिए बातचीत के बारे में बताया.

कुमार ने अपने ट्विट में बताया कि तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन को दोबारा राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर प्रधानमंत्री ने बधाई दी. आपको बता दें कि तुर्की में पिछले महीने हुए राष्ट्रपति चुनाव में एर्दोगन ने जबरदस्त जीत दर्ज की थी जिसके बाद उन्होंने दूसरी बार सत्ता संभाली है.

तुर्की राष्ट्रपति एर्दोगन साल २०१७ में भारत के दौरे पर आए थे तब उन्होंने नई दिल्ली में आतंकवाद के खिलाफ जंग में भारत के साथ खड़े रहने पर दृढ़ता जाहिर की थी. ब्रिक्स ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का समूह है जिसका शिखर सम्मलेन दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया गया था.

नरेंद्र मोदी ने गुरुवार दक्षिण अफ्रीका, चीन, रूस, अर्जेटीना और अंगोला के नेताओं से शिखर सम्मेलन के इतर द्विपक्षीय वार्ता की थी. द्विपक्षीय वार्ता के इसी क्रम के आखिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एर्दोगन से मुलाकात कर कई मुद्दों पर बातचीत की और एक दुसरे के सहयोग के प्रति दृढ़ता जताई.