बड़ी खबर: करोड़ों भारतीयों के स्मार्टफ़ोन हैक? आप अभी चेक करें अपना फोन

एक बहुत बड़ी और गंभीर मुद्दे से जुड़ी खबर अभी-अभी सामने आई है. लेकिन यह स्थिति अभी तक साफ नहीं हो पाई है कि यह किसी हैकर का काम है अथवा आपके मोबाइल के सर्विस प्रोवाइडर का आपके फोन की कांटेक्ट लिस्ट में अभी चेक करो यह नंबर UIDAI मौजूद है कि नहीं है.

सावधान ! ये खबर हर आपके परिचित तक पहुँचा दीजिये

लाखों भारतीयों की सुरक्षा पर एक बहुत बड़ा खतरा मंडरा रहा है. अगर आपके मोबाइल में एक नंबर ऑटोमेटिक सेव हो सकता है जिसकी जानकारी किसी के भी पास नहीं तो क्या आपके फ़ोन का दाता आप उससे जो भी काम करते होंगे वो कितना सुरक्षित होगा? ये ध्यान देने वाली बात है. नीचे विडियो की लिंक है पूरा देखें.

दोस्तों ये नम्बर आपके स्मार्ट फ़ोन में इस नाम से सेव होगा आप अभी के अभी चेक करें. UIDAI 1800 300 1947 जब मैंने अपना खुद का मोबाइल चेक किया तो यह नंबर इसी नाम से मेरे मोबाइल में सेव था. इसके बाद मैंने तुरंत अपनी सारी परिवार के लोगों के फ़ोन चेक किये तो मेरे होश उड़ गए.

तमाम दोस्तों को फ़ोन करके उनको भी ये नम्बर चेक करने के लिए कहा तो पाया कि 10 में से 9 लोगों के फ़ोन में ये नंबर पने आप सेव हो चूका था. फिलहाल एक्सपर्ट की राय है कि इस नंबर पर किसी भी तरह का कॉल करने की कोशिश बिलकुल भी न करें.

UIDAI क्या है?

इसका पूरा नाम यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) है और ये आधार कार्ड जारी करने वाली कंपनी है. हालांकि पता लगाने पर मालूम हुआ कि UIDAI ने एक बयान जारी कर ये कहा है कि उसने किसी मोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरर या किसी भी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर से इस कंपनी का टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18003001947 लोगों के मोबाइल, स्‍मार्टफोन में अपडेट करने को नहीं कहा है.

भूलकर भी कॉल न करें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूआईडीएआई ने यह भी कहा कि यह नंबर वैध नहीं है. ये उनका 2 साल पहले का नुम्बेर्था जो तब से ही बंद पडा हुआ है. फिलहाल इस नंबर पर आप किसी भी तरह से कॉल न करें और लोगों को भी इसके बारे में जागरूक करें.

जब मैंने अपने फोन में इस तरह का कोई नंबर सेव नहीं किया ना ही मेरे परिवार के किसी भी सदस्य ने न दोस्तों ने तो यह कैसे संभव हुआ कि ये नंबर अपने आप लाखों लोगों के फ़ोन में अपने आप सेव हो गया?

यह एक बेहद गंभीर आपकी निजता से जुड़ा हुआ मामला है. जब कोई आपके मोबाइल में घुसकर एक नंबर को सेव कर सकता है तो वह आपके फोन का तमाम डाटा भी बड़ी आसानी से चुरा सकता है. यह एक बेहद गंभीर मुद्दा है भूलकर भी इस नंबर को डायल करने की कोशिश न करें.

अभी इसी वक्त आप अपना फोन चेक करें और इस नंबर से अगर आपके पास आपके स्मार्टफोन में आपके फोन बुक में अगर यह नंबर सेव है तो इसी वक्त इसको अपने फ़ोन से रिमूव करें. यह किसी हैकर का काम था यह आपके सर्विस प्रोवाइडर का फिलहाल इस तरह की कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है.