केंद्रीय सूचना आयोग का आदेश, एयर इंडिया प्रधानमंत्री मोदी की विदेश यात्राओं का दे ब्योरा

नई दिल्लीः केंद्रीय सूचना आयोग ने सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया को आदेश दिया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभी विदेश यात्राओं से संबंधित खर्चों की जानकारी साझा करे।

इंडियन एक्‍सप्रेस की खबर के मुताबिक केंद्रीय सूचना आयोग ने एयर इंडिया को रेखांकित करते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री की सभी यात्राएं राजस्व से प्राप्त आय से आयोजित की जाती हैं। इसलिए इन रिकॉर्डों को वाणिज्यिक गोपनीयता और विश्वास संबंधी क्षमता का बहाना बनाकर नहीं रोक सकते हैं।

केंद्रीय सूचना आयोग ने एयर इंडिया के केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी की इन दलीलों को खारिज कर दिया कि यह जानकारी वाणिज्यिक गोपनीयता और विश्वास संबंधी क्षमता से संबंधित है।

आप को बता दें कि आरटीआई की धारा 8(1)(जी) के तहत केवल उन्हीं जानकारी को साझा नहीं किया जा सकता, जिससे साझा की जानकारी से किसी भी व्यक्ति की शारीरिक सुरक्षा या जीवन को खतरे में डाल दे या फिर उस जानकारी के स्रोत को उजागर करे। इसी धारा के तहत एयर इंडिया पीएम के विदेशी यात्राओं के खर्चों का ब्‍योरा देने से मना कर रहा था।

इस बारे में सूचना आयुक्त अमित्व भट्टाचार्य ने कहा है, की इस सूचना को लेकर बारीकी से विचार किया गया. फिर आयोग इस नतीजे पर पहुंचा कि आरटीआई अधिनियम की धारा आठ और नौ के तहत प्रधानमंत्री की यात्राओं की तारीख, अवधि और जगहों के बारे में जानकारी दी जा सकती है।

उन्होंने आगे कहा, ‘वैसे भी प्रधानमंत्री किन देशों की यात्राओं पर गए, वे कहां ठहरे, इस बारे में न सिर्फ ​राष्ट्रीय बल्कि अंतरराष्ट्रीय मीडिया पहले ही समाचार प्रकाशित कर चुका है, लेकिन इन समाचारो में खर्चों का कोई ब्‍योरा नहीं है।