बड़ी खबर: पतंजलि के प्रोडक्ट्स हुए फेल, इस बड़े मुस्लिम देश ने लगाया बैन

योगगुरु बाबा रामदेव की कंपनी का कारोबार देश ही दुनिया में भी तेजी से बढ़ता जा रहा है. बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि घरेलु और देशी चीजों से अपने प्रोडक्ट्स बनाने का दावा करती है. बाबा के स्वदेशी प्रोडक्ट्स भारत में तेजी के साथ पसंद किये जा रहे है. बाबा रामदेव का कारोबार दिन दुगुना और रात चौगुना बढ़ रहा है. बाबा रामदेव के प्रोडक्ट्स देश ही नही बल्कि विदेशों में भी जाते है और इन्हें वहां खूब पसंद किया जाता है.

नेचुरल के नाम पर खतरनाक केमिकल बेच रहे बाबा

लेकिन अब पतंजलि को एक जोरदार झटका लगा है, योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि के प्रोडक्ट्स को खाड़ी देश क़तर में बैन कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि यह बैन पतंजलि के प्रोडक्ट्स पर की गई एक जांच के बाद लगाया गया है. इस बैन के बाद पतंजलि को काफी नुकशान उठाना पड़ सकता है.

इतना ही नही इस बैन के बाद अन्य खाड़ी देशों में भी कारोबार पर असर पड़ने के असार है. बताया जा रहा है कि कतर द्वारा हाल ही में पतंजलि के प्रोडक्ट्स की जांच कराई गई थी. जांच के बाद सामने आया कि पतंजलि के प्रोडक्ट्स में भारी मात्रा में केमिकल मौजूद है जिसके बाद पतंजलि पर बैन लगाया गया है.

इसके लिए क़तर सरकार ने इस जांच के आधार पर आदेश जारी करते हुए कहा कि क़तर में पतंजलि के प्रोडक्ट्स खरीदे और बेचे नहीं जाएंगे. आपको बता दें कि क़तर द्वारा जिस पतंजलि को तय मात्रा से ज़्यादा केमिकल इस्तेमाल करने के आरोपों के चलते बैन किया गया है वह भारत में अपने प्रोडक्ट्स को नेचुरल बताकर धड़ल्ले से बेच रही है.

कतर ने किया पतंजलि को बैन

हालांकि आपको बता दें कि कतर द्वारा पतंजलि पर बैन की यह ख़बर पुरानी है लेकिन इस ख़बर को भारतीय मीडिया में कवरेज नहीं दिया गया था किसी भी चैनल द्वारा इस मामले को लेकर कोई रिपोर्ट नहीं की गई थी. जिससे यह खबर खुल के लोगो के सामने नही आ रही है.

देश के मीडिया घरानों ने इस खबर को इसलिए कवरेज नही दी थी क्योंकि जाहिर तौर पर देश के लगभग सभी चैनल पतंजलि का ही प्रचार करते है. ऐसे में अगर वह पंतजलि के खिलाफ कोई भी न्यूज़ चलाते है तो जाहिर है कि इससे चैनलों की कमाई प्रभावित होगी और आज के समय में कोई भी चैनल बिना पतंजलि के विज्ञापन के चलाना आसन नही है.

शशि ने बताया गंभीर मामला

देश के मीडिया घराने जरुर खामोश है लेकिन सोशल मीडिया पर इस खबर को दबाना आसान नही है. यह खबर अब लोगों तक सोशल मीडिया के जरिये पहुंच चुकी है. जिससे पतंजलि को लेकर कई सवाल खड़े हो गए है. विवेक पांडे नाम के एक यूजर के हवाले से इस खबर को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने थी शेयर किया है.

इस ट्विट में एक क़तर सरकार का एक पत्र भी शामिल है. यूजर ने पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है कि कतर सरकार ने रामदेव की कंपनी पतंजलि के सभी प्रोडक्ट की बिक्री पर रोक लगा दी है. कांग्रेस नेता शशि थरुर ने लिखा कि अगर यह खबर सही है तो यह एक गंभीर मामला है.