सऊदी में 1400 पंजाबी सहित चार हजार भारतीय फंसे, वीडियो बनाकर लगाई गुहार

हर साल कई भारतीय रोजगार की तलाश और पैसे कमाने की लालसा में सऊदी अरब का रूख करते है. ऐसे ही रोजगार की लालसा में सऊदी गए चार हजार भारतीय सऊदी अरब की एक कंपनी में फंस गए है. अपने परिवार की खुशहाली और रोजगार के लिए विदेश गए यह लोग अब मुसीबतों में पड़ गए है. सऊदी अरब की कंपनी में फंसे इन लोगों में से करीबन १४०० लोग पंजाब के बताए जा रहे है. ज्यादातर युवक होशियारपुर और जालंधर के बताए जा रहे है इन्होने एक वीडियो के जरिए अपनी दास्तां शेयर की है.

इन लोगों ने पंजाब सरकार और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से उन्हें वहां से निकालने और बचाने के लिए गुहार लगाई है. दैनिक जागरण के अनुसार १५ मिनट के एक वीडियो के जरिए कंपनी में फंसे भारतियों ने अपनी व्यथा और पीड़ा सुनाते हुए मदद के लिए गुहार लगाई है.

इन लोगों ने बताया है कि सऊदी अरब के जेहाद स्थित कंपनी जे एंड पी ने उन्हें पिछले आठ महीने से वेतन नहीं दिया है. उनके मेडिकल कार्ड भी नही बने है जिससे बीमार होने की स्थिति में उन्हें दवाइयां नही मिल पा रही है. इतना ही नहीं जब वे घर वापस भेजने की बात करते है तो कंपनी उन्हें डेढ़-डेढ़ लाख रूपये जमा करवाने के लिए कह रही हैं.

लोगों का कहना है कि एक तो कंपनी ने आठ माह से वेतन नही दिया है और ऊपर से पैसे की मांग भी कर रही है. हालांकि अभी तक युवकों की पहचान नही हो सकी है लेकिन एक जागरण डॉट कॉम के अनुसार एक युवक जालंधर के मकसूदा का रहने वाला मालूम होता है जिसका नाम जोधामल हैं.

जालंधर छह साल पहले सऊदी गया था वह इस वीडियो में नारकीय जिंदगी से बाहर निकालने की गुहार लगता हुआ नजर आ रहा हैं. उसने बताया कि वह जे एंड पी कंपनी में काम कर रहा है शुरू में तो सब ठीक था लेकिन साल भर बाद कंपनी अपने मुलाजिमों के साथ गलत तरीके का व्यवहार करने लगी.

कंपनी उन्हें न तनख्वाह दे रही है अौर न मेडिकल कार्ड बना रही और न ही उनके लिए खाने के सही प्रबंध किये जा रहे. वीडियो के मुताबिक इस कंपनी में चार हजार भारतीय फंसे हुए है जिनमें से करीब 1400 पंजाब से हैं. उन्होंने केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से इस संकट से बाहर निकालने की अपील की हैं.

news and photos source- jagran.com